Skip to main content

आईपीएल: लव, सेक्‍स, और धोखे का खेल।



आईपीएल यानी क्रिकेट, कैश और कंट्रोवर्सी का कॉकटेल। पर इस बार इसमें लव, सेक्‍स, धोखा का पुट हावी 
होता नजर आ रहा है। मुंबई में एक रेव पार्टी से कथित रूप से आईपील के दो खिलाडियों के पकड़े जाने और चार के फरार हो जाने का मामला विवादों की कड़ी में सबसे ताजा है। आईपीएल पार्टियों और यहां तक कि मैच के दौरान स्‍टेडियमों में भी शराब पीने का मामला तो आम है, लेकिन पिछले सप्‍ताह पार्टी के बाद एक लड़की के साथ छेड़खानी का मामला भी सामने आया।   
यह क्रिकेट से प्रेम करने वालों के साथ भले ही सबसे बड़ा धोखा हो, लेकिन खिलाडि़यों और फ्रेंचाइजी का पैसे, मस्‍ती, रसूख से किसी भी कीमत पर प्रेम निभाने का 'जुनून' ही दिखाता है।  
इस बार के आईपीएल मैचों की टीआरपी रेटिंग भले ही गिरी हो, लेकिन विवादों के चलते आईपीएल लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। विवादों के बीच मैच खेलते हुए दिल्‍ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्‍नई की टीमें प्‍लेऑफ में पहुंच चुकी हैं। खास बात यह है कि सबसे ज्‍यादा विवाद भी इन्‍हीं टीमों (चेन्‍नई को छोड़ कर) के खिलाडियों या फ्रेंचाइजी के चलते हुआ है।
आईपीएल सीजन पांच जिन बड़े विवादों के चलते चर्चा में रहा, उन्‍हें देखते हुए अब आईपीएल पर बैन की मांग तेज हो गई है। नेताओं ने जोर-शोर से यह मुद्दा उठाया है। लालू प्रसाद यादव, कीर्ति आजाद, शिवराज सिंह चौहान आदि कई नेता खुले आम आईपीएल पर बैन के पक्ष में उठ खड़े हुए हैं। इस सीजन में आईपीएल से जुड़े कुछ बड़े विवादों पर एक नजर: 

फिक्सिंग


समाचार चैनल इंडिया टीवी के स्टिंग ऑपरेशन में आईपीएल से जुड़ा सनसनीखेज खुलासा करते हुए कई खिलाड़ियों को स्पाट फिक्सिंग में लिप्त दिखाया। इस स्टिंग ऑपरेशन में मनीष पांडे, मोहनीश मिश्रा, मनविंदरबिसला ने तय स्लैब से अधिक पैसे लिए। ऐसा करना बीसीसीआई नियमों का उल्लंघन है। इस स्टिंग ऑपरेशन में खिलाड़ी नो बाल फेंकने के लिए पैसे मांगते नजर आए। बीसीसीआई ने इन पांचों खिलाड़ियों को जांच पूरी होने तक निलंबित कर दिया है।    





शाहरुख का हंगामा

कोलकाता नाइटराइडर्स के मालिक और मशहूर बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान पर मुंबई के वानखेडे स्टेडियम शराब पीकर हंगामा करने और सुरक्षाकर्मियों को गालियां और धमकियां देने का आरोप लगा। इन आरोपों के बाद महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ने शाहरुख खान पर वानखेडे में घुंसने पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया।  


आईपीएल खिलाड़ी पर छेड़छाड़ के आरोप  


रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के आस्ट्रेलियन खिलाड़ी ल्यूक पॉमर्शबैक पर एक अमेरिकी युवती ने छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। जोहल हामिद नाम की अमेरिकी युवती का आरोप है कि दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में आईपीएल पार्टी के बाद ल्यूक पॉमर्शबैक ने उसके साथ छेड़छाड़ की और उसके मंगेतर की पिटाई की। ल्यूक पर छेड़खानी के आरोप लगे और उसे दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार भी किया। फिलहला मामला अदालत में हैं। ल्यूक को इस मामले में जमानत मिल गई है। छेड़खानी के इस मामले में एक नया विवाद आरसीबी के मालिक सिद्धार्थ माल्या के एक ट्वीट से खड़ा हुआ।   सिद्धार्थ माल्या के एक ट्वीट से जोहल के चरित्र पर सवाल खड़े हुए थे। इस ट्वीट को लेकर भी जोहल ने सिद्धार्थ माल्या के खिलाफ दिल्ली महिला आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। इसी बीच  जोहल के कथित मंगेतर ने उसे अपनी गर्लफ्रैंड बताया है और एक अमेरिकी नागरिक ने जोहल के तार  आर्म्स  डीलर अभिषेक वर्मा से जोड़ दिए हैं। जोहल का राज भी गहरा रहा है
 
 रेव पार्टी में आईपीएल खिलाड़ी  

आईपीएल का सबसे ताजा विवाद मुंबई में एक रेव पार्टी में दो आईपीएल खिलाड़ियों के पकडे जाने का है। मुंबई में जुहू स्थित ओकवुड होटल में चल रहे हाई प्रोफाइल रेव पार्टी में प्रतिबंधित नशीले पदार्थ के सेवन के आरोप में आईपीएल के दो खिलाड़ी व्यान पर्नेल और राहुल शर्मा पकड़े गए हैं। ये दोनों खिलाड़ी पुणे वारियर्स के हैं। चार आईपीएल खिलाड़ी पुलिस के छापा पड़ने के बाद मौके से फरार हो गए।

Comments

Popular posts from this blog

युवाओं में लोकप्रिय 'मस्तराम' पर बनेगी फिल्म, लेकिन नहीं होगी अश्लील

अखिलेश जायसवाल ‘मस्तराम’ नामक फिल्म बनाने जा रहे हैं। विगत सदी के मध्यकाल में ‘मस्तराम’ नामक काल्पनिक नाम से कोई व्यक्ति अश्लील किताबें लिखता था, जिन्हें उस दौर के अधिकांश कमसिन उम्र के लोग चोरी-छुपे पढ़ते थे। मध्यप्रदेश और राजस्थान तथा ग्रामीण महाराष्ट्र क्षेत्र में ‘भांग की पकौड़ी’ नामक अश्लील उपन्यास युवा लोगों में अत्यंत लोकप्रिय था। अध्यात्मवादी भारत में सेक्स विषय को प्रतिबंधित किया गया, इसलिए मस्तराम और भांग की पकौड़ी जैसी गैर वैज्ञानिक एवं नितांत घातक किताबें चोरी छुपे खूब पढ़ी गई हैं और 21वीं सदी में भी इस विषय को प्रतिबंधित ही रखा गया है तथा पाठ्यक्रम में कभी शामिल नहीं किया गया है, जिस कारण मनोवैज्ञानिक गुत्थियां कमसिन उम्र के अपने भूत रचती रही हैं। अखिलेश दावा कर रहे हैं कि वे मस्तराम की काल्पनिक आत्मकथा पर फिल्म रच रहे हैं और अश्लीलता से अपनी फिल्म को बचाए रखेंगे। कमसिन उम्र एक अलसभोर है, जिसमें अंधेरा ज्यादा और रोशनी कम होती है। आज इंटरनेट पर उपलब्ध अश्लील फिल्में कम वय के लोगों को जीवन के सत्य का एक अत्यंत काल्पनिक और फूहड़ स्वरूप उपलब्ध करा रही हैं। टेक्नोलॉजी ने अश्ली…

हीरों की चोरी

आमतौर पे जब भी ये बात होती है की अंग्रेजों ने किस सबसे कीमती हीरे या रत्न को अपने देश से चुराया है तो सबके ज़बान पे एक ही नाम होता है- कोहिनूर हीरा.जबकि कितने ही ऐसे हीरे और अनोखे रत्न हैं जो बेशकीमती हैं और जिन्हें विदेशी शाशकों और व्यापारी यहाँ से किसी न किसी तरह से ले जाने में सफल रहे.कितने तो ऐसे हीरे और रत्न हैं जो हमारे देश के विभिन्न मंदिरों से चुराए गए...इस पोस्ट में देखिये कुछ ऐसे दुर्लभ,अनोखे और अदभुत हीरे,जो हमारे देश में पाए गए लेकिन अब अलग अलग मुल्कों में हैं या फिर कहीं गुमनाम हो गए हैं.


कोहिनूर


कोहिनूर के बारे में किसे नहीं पता, हर भारतीय को शायद ये मालुम होगा की यह बहुमूल्य हीरा फिलहाल ब्रिटिश महारानी के ताज की शोभा बढ़ा रहा है.105 कैरट  का कोहिनूर एक दुर्लभ हीरा है और यह हीरा आंध्र प्रदेश के गोलकुंडा खान में मिला था.गोलकुंडा खान बहुत समय तक(जब तक ब्राजील में हीरों की खोज नहीं हुई थी)विश्व में हीरों का एक मात्र श्रोत था.कोहिनूर हीरा कई राजा महराजाओं के पास से होता हुआ अंततः महाराज रंजीत सिंह के पास पंहुचा.महराज रंजीत सिंह की मरते वक्त ये आखरी ईच्छा(उनके वसीयत में भी इस ब…

रूसो का विरोधाभास ......

रूसो को प्रजातंत्र का पिता माना जाता है ।
अन्य प्रबुद्ध चिन्तक जहाँ व्यक्ति के स्वतंत्रता की बात करते है , वही रूसो समुदाय के स्वतंत्रता की बात करता है ।
अपने ग्रन्थ सोशल कोंट्रेक्त में घोषित किया की सामान्य इच्छा ही प्रभु की इच्छा है ।
रूसो ने कहा की सभी लोग समान है क्योंकि सभी प्रकृति की संतान है ।
कई स्थलों पर रूसो ने सामान्य इच्छा की अवधारणा को स्पस्ट नही किया है ।
एक व्यक्ति भी इस सामान्य इच्छा का वाहक हो सकता है । अगर वह उत्कृष्ट इच्छा को अभिव्यक्त करने में सक्षम है ।
इसी स्थिति का लाभ फ्रांस में जैकोवियन नेता रोस्पियर ने उठाया ।