Thursday, May 3, 2012

विवाद : 205 करोड़ की प्रतिभा यात्रा ।


राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील की विभिन्न विदेशी यात्राओं पर 205 करोड़ रुपए का खर्च आया। यही नहीं, उन्होंने इस मामले में अपने सभी पूर्ववर्तियों को पीछे छोड़ दिया है। प्रतिभा पाटील जुलाई, 2007 में देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनीं। तब से वह 12 विदेशी यात्रा कर चुकी हैं। वह चार महादेशों में 22 देशों की यात्रा पर गई हैं। उनके कार्यकाल में चार माह बाकी हैं और उनका दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर जाने का कार्यक्रम है।

सूचना का अधिकार (आरटीआई) आवेदनों पर मिली जानकारी के अनुसार, पाटील के विदेश दौरे में एयर इंडिया के विमानों के इस्तेमाल पर 169 करोड़ का खर्च आया। उन्होंने यात्रा के लिए अक्सर चार्टर्ड विमान बोइंग 747...400 का इस्तेमाल किया। उनकी यात्राओं में उनके परिवार के सदस्य भी होते थे। भूटान की यात्रा के लिए छोटे जेट का इस्तेमाल किया गया था। विदेश मंत्रालय ने यात्राओं पर 36 करोड़ व्यय किए। खर्च ठहरने, स्थानीय यात्रा, दैनिक भत्ता और अन्य पर किया गया। आरटीआई आवेदन तीन साल में दाखिल किए गए।

राष्ट्रपति द्बारा चार्टर्ड विमानों के उपयोग के लिए रक्षा मंत्रालय एयर इंडिया को भुगतान करता है। मंत्रालय आरटीआई आवेदनों पर सूचना देने के प्रति बहुत उत्साहित नहीं था। रक्षा मंत्रालय ने 169 करोड़ रुपए के बिल पर करीब 153 करोड़ रु पए का भुगतान किया और अभी करीब 16 करोड़ रुपए बकाया हैं।




No comments:

Post a Comment

आपका बहुत - बहुत शुक्रिया जो आप यहाँ आए और अपनी राय दी,हम आपसे आशा करते है की आप आगे भी अपनी राय से हमे अवगत कराते रहेंगे!!
--- संजय सेन सागर

लो क सं घ र्ष !: राजीव यादव की सरकारी हत्या का प्रयास

आजादी के बाद से आज तक के इतिहास में पहली बार भोपाल कारागार से आठ कथित सिमी कार्यकर्ता कैदियों को निकाल कर दस किलोमीटर दूर ईटी  गांव में...