Friday, June 17, 2011

कल यादों का इडियट बॉक्‍स खुला था, कुछ गीत भी थे…



बैंड कॉल्‍ड नाइन की टीम परफॉर्म करते हुए। छाया : मिहिर पंड्या
ह रिपोर्ट जैसी कोई रिपोर्ट नहीं है। बात बस इतनी सी है कि नीलेश मिश्रा और शिल्‍पा राव की टीम कल दिल्‍ली में थी, मोहल्‍ला लाइव था और लोग ही लोग थे। छोटे शहर का बंदा था, छोटे शहर की कहानी थी। प्‍यार, घर से भाग कर शादी और रिश्‍तों की कसक के किस्‍से नीलेश सुना रहे थे और शिल्‍पा राव और अभिषेक उस पूरी कहानी को सुर और लय दे रहे थे… यादों के इडियट बॉक्‍स में क्या क्या चलता है देखो तो…
बैंड कॉल्‍ड नाइन के जोशीले और युवा संगीत और संगतकारों ने 15 जून 2011 की शाम को जादुई बना दिया। लिहाजा उनके नाम लिखने लाजिमी हैं। एक तरफ से लिख रहा हूं… आदित्‍य बेनिया (गिटार), हितेश मोदक (कीबोर्ड स्‍कोर), सपना देसाई (ड्रम) और नैना कुंडू (गिटार)

रीवाइंड : नाइन लॉस्‍ट मेमोरीज। सीडी रीलीज। बायें से गीतकार नीलेश मिश्रा, गायिका शिल्‍पा राव, मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त एमवाई कुरैशी, मोहल्‍ला लाइव के मॉडरेटर अविनाश (पीछे से झांकते हुए), युवा सामाजिक कार्यकर्ता केपी सिंह, टीवी पत्रकार दिबांग और प्रोड्यूसर वीर चोपड़ा।
किस्‍सागोई से भरी हुई संगीत की इस शाम के आयोजन के दो संदर्भ थे। पहला तो ये कि मोहल्‍ला लाइव दो साल का हुआ तो कुछ ऐसा नया, क्रिएटिव किया जाए जो लोगों को एक खुशी दे। हम भी खुश हों। दूसरा ये कि नीलेश और शिल्‍पा के म्‍यूजिक बैंड ‘बैंड कॉल्‍ड नाइन’ के पहले म्‍यूजिक अलबम को इसी दिन दिल्‍ली में हम रीलीज करेंगे। रीवाइंड : नाइन लॉस्‍ट मेमोरीज अलबम का नाम है, जिसे सा रे गा मा ने जारी किया है।
अच्‍छी बात ये थी कि इस अलबम को रीलीज करने के लिए कुछ बेहतरीन लोग हमें श्रोता/दर्शक दीर्घा में मिल गये। हम अलबम यूं ही रीलीज करने वाले थे। हमने देखा कि सामने मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त एसवाई कुरैशी, मशहूर टीवी पत्रकार दिबांग, विधु विनोद चोपड़ा के भाई और उनकी तमाम फिल्‍मों के क्रिएटिव प्रोड्यूसर वीर चोपड़ा और पंजाब के युवा सामाजिक कार्यकर्ता केपी सिंह मौजूद हैं। हमने और नीलेश ने बारी बारी से उनसे स्‍टेज पर आने का आग्रह किया। वे आये और सबने मिल कर बैंड कॉल्‍ड नाइन की पहली सीडी लॉन्‍च की।

नीलेश के सफर के बारे में बताते हुए हुए दिबांग।
दिबांग ने दो मिनट बोलता हूं कह कर मेरे हाथ से माइक लिया और पत्रकारिता से संस्‍कृतिकर्म के नीलेश के यू-टर्न पर कुछ बेहतरीन बातें की। नयी-पुरानी यादों का सिरा जोड़ते हुए। अच्‍छा लगा अरसा बाद उन्‍हें बोलते हुए सुन कर, देख कर।
इंडिया हैबिटैट सेंटर के स्‍टेन ऑडिटोरियम में हो रहे इस कार्यक्रम के शुरू में युवा मीडिया क्रिटिक विनीत कुमार ने मोहल्‍ला लाइव के सफर के बारे में दर्शकों को बताया। आखिर में केपी सिंह ने धन्‍यवाद ज्ञापन किया।
♦ अविनाश

No comments:

Post a Comment

आपका बहुत - बहुत शुक्रिया जो आप यहाँ आए और अपनी राय दी,हम आपसे आशा करते है की आप आगे भी अपनी राय से हमे अवगत कराते रहेंगे!!
--- संजय सेन सागर

लो क सं घ र्ष !: राजीव यादव की सरकारी हत्या का प्रयास

आजादी के बाद से आज तक के इतिहास में पहली बार भोपाल कारागार से आठ कथित सिमी कार्यकर्ता कैदियों को निकाल कर दस किलोमीटर दूर ईटी  गांव में...