Sunday, April 24, 2011

पत्थर जिन्हे इंसान ने बना दिया देवता!



इंसान ने भगवान के प्रति अपनी श्रद्धा को कई ढंग से व्यक्त किया है। इस श्रृंखला में हम आपको बौद्ध धर्म की ऐसी पांच प्रतिमाओं से अवगत करा रहे हैं जो 50 मीटर से ऊंची हैं। अगर आप भी इस धर्म की कोई जानकारी हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो आपका स्वागत है।
 
1. जापान के दक्षिण पश्चिम में बनी 56 मीटर ऊंची यह प्रतिमा भगवान बुद्ध को नारी रूप में व्यक्त करती है।
 

2. जापान के ही फुकु शिमा में बनी बुद्ध की यह प्रतिमा 187 फीट लंबी है। यह भी उनके नारी रूप को ही व्यक्त करने वाली प्रतिमा है।
 

3. चीन के फोसां शहर में बनी यह प्रतिमा लगभग 203 फीट ऊंची है। इस मूर्ति को गुआन यिन के नाम से जाना जाता है जिसका अर्थ दया की देवी।
 
4. बुद्ध की यह प्रतिमा देख किसी को मदर मैरी का भ्रम हो सकता है। 62 मीटर ऊंची यह प्रतिमा बौद्ध मूर्तिकला पर ईसाई प्रभाव का बेजोड़ नमूना है।
 

5. चीन के सिचुआन प्रांत में बुद्ध की इस प्रतिमा को पहाड़ को तराश कर बनाया गया है। कहते हैं इस मूर्ति को बनाने में 90 साल लगे। इस प्रतिमा की ऊंचाई 233 फीट है।

2 comments:

  1. बहुत सुन्दर. बधाई स्वीकारें

    ReplyDelete
  2. achchhaa prayaas hai ,zaari rakhen .
    veerubhai .
    buddh aur arddhnaareeshvar !vaah !

    ReplyDelete

आपका बहुत - बहुत शुक्रिया जो आप यहाँ आए और अपनी राय दी,हम आपसे आशा करते है की आप आगे भी अपनी राय से हमे अवगत कराते रहेंगे!!
--- संजय सेन सागर

लो क सं घ र्ष !: राजीव यादव की सरकारी हत्या का प्रयास

आजादी के बाद से आज तक के इतिहास में पहली बार भोपाल कारागार से आठ कथित सिमी कार्यकर्ता कैदियों को निकाल कर दस किलोमीटर दूर ईटी  गांव में...