Tuesday, June 16, 2009

बॉलीवुडः कास्टिंग काउच से रेप तक, कई चेहरे

शाइना आहुजा का उनकी नौकरानी के साथ रेप केस हर और चर्चा का विषय बन चुका है। यह पहली बार नहीं है जब किसी बॉलीवुड हस्ती पर बलात्कार का आरोप लगा है। पहले भी कई बार कास्टिंग काउच, पैसे और काम का लालच दे या फिर मजबूरी का फायदा उठाते हुए बॉलीवुड के नवाबों ने लड़कियों का फायदा उठाया है।


हालांकि ये बात अलग है कि जितने मामले सामने आए उससे कहीं ज्यादा मामले कई कारणों के चलते सामने नहीं आ पाए। कई बार हस्तियों के दबाव के चलते बाहर ही नहीं आए, कितने ऐसे मामले हैं जिनमें लड़कियों ने डरकर अपनी इज्जत बचाने के सवाल पर मुंह ही नहीं खोला और अपमान का दर्द पी लिया।

शाइनी आहुजा का केस थोड़ा अलग है, आमतौर पर जब कोई स्टार बलात्कार या ऐसे किसी आरोप में फंसता है तो वह सरासर आरोपों से इंकार कर देता है। शाइनी ने ऐसा नहीं किया, पहले बलात्कार करने की बात स्वीकारी और बाद में होश आने पर यह कहने लगे कि उन्होंने रजामंदी से सेक्स किया..

मधुर भंडारकर का केस भी कुछ ऐसा ही था। हां इस बार शिकार हुई थी फिल्मी दुनिया में करियर बनाने आई एक लड़की। प्रीति नाम की इस लड़की ने आरोप लगाया कि मधुर ने फिल्मों में काम देने की बात पर उससे कई बार बलात्कार किया।

ऐसा ही कुछ आरोप महिमा चौधरी ने भी लगाया था, उनका कहना था कि वह जब बॉलीवुड में आई तो उसे भी कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा था।

कुछ ही दिनों पहले इस्माईल दरबार और उनके टीवी शो की एक प्रतियोगी के बीच भी इसी तरह की खबरें आई थी। खबर तो यहां तक थी कि वह लड़की ने कथित रूप से इस्माइल के बच्चे की मां बनने के बाद जान देने की कोशिश की थी।

शाइनी के केस से मिलता जुलता केस पूजा बेदी का है। अभिनेत्री पूजा बेदी और उनके बॉयफ्रेंड आदित्य पंचौली के बीच दूरियां तब आई थी जब पूजा की अनुपस्थिती में आदित्य पंचौली ने नौकरानी के साथ बलात्कार की कोशिश की थी और नौकरानी ने इसकी शिकायत पूजा से की थी।

सोनू निगम ने फिल्म पत्रकार सुभाष झा पर अश्लील एसएमएस भेजने और समलैंगिक संबंध बनाने का दबाव बनाने का आरोप लगाया था।

टीवी स्टार अमन वर्मा पर भी कॉस्टिंग काउच का आरोप लग चुका है। इसी के बाद अमन वर्मा और टेलिविजन क्वीन एकता कपूर के बीच दरार पड़ गई थी।

निर्देशक एन. चंद्रा पर उनकी मॉडल ने बलात्कार के प्रयास का आरोप लगाया था। उनका आरोप था कि चंद्रा और उनके सेक्रेटरी ने नशे की हालत में उनसे जबरदस्ती का प्रयास किया।

बदतमीजी सिर्फ भोली भाली लड़कियों या नौसिखियों के साथ नहीं होती, बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा टीवी स्टार रोहित राय की बदतमिजी का शिकार हुई थी। विदेश में एक स्वीमिंग पूल में रोहित ने दीया को काटी थी।

शक्तिकपूर का कास्टिंग काउच वीडियो, .. शक्ति कपूर का कास्टिंग काउच इसी कड़ी में दरिंदगी का एक और उदाहरण था। हालांकि इस मामले में एक न्यूज चैनल ने बॉलीवुड के अंदर की सडांध उजागर करने के लिए बकायदा स्ट्रिंग आपरेशन किया था। जिसमें शक्ति कपूर उस चैनल की रिपोर्टर से फिल्म में काम दिलाने के नाम पर अपने साथ सोने के लिए कहा था।


आगे पढ़ें के आगे यहाँ

1 comment:

  1. संजय जी... बहुत सी बढ़िया ढंग से फिल्मी दुनिया के गंदे चेहरे से सबको परिचय करवाया है.... बेहतरीन लेखन. ऐसे हीरो और हीरोइनों की फिल्म हम दर्शकों को dekhni ही नहीं चाहिए... ऐसे gandi mansikta वाले लोगो का बहिष्कार करना चाहिए अब तो मैं शायनी आहूजा की कोई फिल्म ही नहीं देखूंगा......

    ReplyDelete

आपका बहुत - बहुत शुक्रिया जो आप यहाँ आए और अपनी राय दी,हम आपसे आशा करते है की आप आगे भी अपनी राय से हमे अवगत कराते रहेंगे!!
--- संजय सेन सागर

लो क सं घ र्ष !: राजीव यादव की सरकारी हत्या का प्रयास

आजादी के बाद से आज तक के इतिहास में पहली बार भोपाल कारागार से आठ कथित सिमी कार्यकर्ता कैदियों को निकाल कर दस किलोमीटर दूर ईटी  गांव में...